गर्मीयों   मे   खाएँ   फल   और swasthya   good   रखें 

गर्मीयों   मे   खाएँ   फल   और swasthya   good   रखें

गर्मीयों   : नमस्कार दोस्तों,गर्मियों  में सबसे बड़ीचुनौती है कि खुद को इसभयंकर गर्मी से बचाए रखना,क्योंकि  गर्मीयों  का मौसमआते ही कई तरह कि स्वास्थ्यसबंधी समस्याएं शुरू होजाती हैं ,जैसे-उल्टियांँ,कब्ज,अपचयन,भूखन लगना, अत्याधिक पसीनाआना आदि | गर्मीयों  के दिनोंमें अपने आप को लू सेबचाना और शरीर केतापमान को नियंत्रित रखनाएक चुनौती होता है |

हम यहाँ बताएंगे की  गर्मीयों  में

कोन सी चीज  

खाएँ और हमारे शरीर को भरपूर

मात्रा में ठंडक,एनर्जी ,पानी एवं

सभी पोषक तत्व मिले |

 

दोपहर और रात का भोजन :-

  गर्मीयों  के इस मौसम की सब्जियांँ और साथ मे मुग की दाल और चपाटी ली जा सकती हैं | गर्मीयों  में दहीं हर दिन खाना चाहिए, क्योंकि वह इस मौसम में किसी अम्रुत से कम नहीं है |इसलिए अपनी थाली मे जरूर सामिल करें|प्लेट भरकर सलाड़ और पत्तागोभी एवं सीताफल काज्यादा से ज्यादा सेवन करें |                                          

 खीरा (ककड़ी) :-

खीरे में जरूरी पोषक तत्व और पानी की मात्रा भरपूर

होती हैं.         

तरबूज :-  

तरबूज में 90 प्रतिशत तक पानी रहता है और साथ मे पोटेशियम एवं फाइबर भी होता है |                                                      

गन्ने का रस :-        

अगर  हम इन दिनों में ठंडक पहुंचाने वाले पेय पदार्थ की बात करे तो गन्ने का रस के बिना पुरी नहीं हो सकती है यह हमे पीने केबाद तुरंत ठंडक एवं स्पुर्ति प्रदान करता है |                                     

नारियल पानी :-

इन दिनों में माँ के दूध के बाद अगर देखें तो दूसरे नंबर पर नारियल का पानी आता है इस में प्रोटिन और पोटेशियम का अच्छा सोर्स हैं, इस में हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं |                         

फालूदा :-

गर्मीयों के मौसम में इसका नाम सूनते ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है वह बहुत ही पौष्टिक, स्वादिष्ट एवं एनर्जी से भरपूर होता है |           

छाश:-

इस मे काला नमक और पीसा हुआ भुना जीरा मिलाकर पीने से हमारी बॉडी के लिए जरुरी प्रोटिन की पूर्ती हो जाती हैं |         

वेजिटेबल्स ज्यूस :-

आवला, खीरा, धिया, टमाटर आदि का ज्यूस बनाकर पी सकते हैं |

सत्तु का शरबत :-

हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी होता है,  गर्मीयों  मे खाने से होनेवाले पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाता हैं        

  • फलो का राजा आम और केला शरीर में ठंडक पहुंचाने मे सहायक हैं |
  • सेब, संत्रा, मोसंबी विटामिन सी से भरपूर है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ ही एंटि एजिंग की प्रोबलेम से भी दूर रखते हैं |

गर्मीयों में खानपान का सही ध्यान रखें तो कई स्वास्थ्य समस्याओं दूर रखने मे कामयाबी पा सकते हैं |

धन्यवाद

लेखक :-

योगेशभाई पटेल

5 Comments on “गर्मीयों   मे   खाएँ   फल   और swasthya   good   रखें ”

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