क्या वाट्सएप और फेसबुक सुरक्षित है Kya Whatsapp Aur Facebook Surkshit Hai

क्या वाट्सएप और फेसबुक सुरक्षित है Kya Whatsapp Aur Facebook Surkshit Hai

क्या वाट्सएप और फेसबुक सुरक्षित है। दोस्तों, एक समय था । जब किसी भी समाचार को पाने में दिनों । और महीनों का समय लगता था । क्योंकि उस समय । ना तो टेक्नोलॉजी थी । और ना ही डाक विभाग था । उस समय दूतों के माध्यम से सन्देश भेंजे जाते थे । फिर डाक विभाग का समय आया । इससे भी समाचार या कोई जानकारी । पाने में काफी समय लग जाता था । और फिर एक आज का समय है । जो किसी भी खबर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचाने में । महीनों, दिनों, घण्टों या मिनटों का नहीं बल्कि मात्र कुछ सेकंड का समय लेता है । चाहे खबर पाने वाले की दूरी हजारों किलोमीटर हो या सैट समंदर पार । बस एक बटन दबाने की देरी । और आपका सन्देश पहुँच गया ।

वैसे तो आज मानव के पास सन्देश भेजने । और पाने के अनेकानेक संसाधन उपलब्ध हैं । परन्तु टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण इस दुनिया में सन्देश भेजने । और पाने के दो साधन फेसबुक और वाट्सएप ऐसे साधन  हैं । जिसका इस्तेमाल तकरीबन पूरी दुनिया के दशों में होता है ।

वाट्सएप और फ़ेसबुक कुछ ही समय में । पूरी दुनिया में एक वायरस की तरह फैला । और सबसे ज्यादा युवाओं की पसंद बने । क्योंकि ये ऐसे एप्लीकेशन हैं । जिनका इस्तेमाल मात्र सन्देश भेजने और प्राप्त करने के लिए नहीं किया जाता  । बल्कि इससे आज के युवा काफी मनोरंजन भी करते हैं ।

फेसबुक और वाट्सएप अफवाहों का एप्प –

फेसबुक और वाट्सएप जैसे एप्लीकेशनों को । बनाने वाले भी शायद ये नहीं सोचे होंगे कि । उनके एप्लीकेशनों का दुरूपयोग किया जायेगा । आपको जानकारी होगी कि ये दोनों एप्लीकेशन हजारों लाखों लोगों को । एक साथ जोड़ने का काम करते हैं । अतः किसी एक व्यक्ति के द्वारा भेज गया सन्देश । सभी को एक साथ प्राप्त होता है । इनपर भेजे गए सन्देशों में कितने सन्देश सत्य होते हैं । ये आप अच्छी तरह जानते हैं । झूठी अफवाहें फैलाकर लोगों को भ्रमित किया जाता है । और तो और कुछ ऐसी वीडियो और तस्वीरें sare की जाती है । जो कितने ही लोगों के मानसिक संतुलन को प्रभावित करती हैं ।

फेसबुक का डाटा चोरी –

फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले । शायद इस बात को जानते होंगे । कि हाल ही में कैम्ब्रिज एनलिटिका ने फेसबुक में सेंधमारी की । इसकी चर्चा समूचे विश्व में हुई । तब जाकर लोगों को इस बात का यकीन हुआ । की फेसबुक सुरक्षित नहीं है । फेसबुक खुद इस बात को स्वीकार करता है । कि फेसबुक पर अकाउंट रखने वाले सभी लोगों की सारी जानकारी फेसबुक के पास होती है । ऐसे में आप समझ सकते हैं । कि भविष्य में फेसबुक चलाने वालों के साथ क्या हो सकता है ।

वाट्सएप कितना सुरक्षित –

दोस्तों, वाट्सएप भी फेसबुक की तरह काम करने वाला एक एप्प है । और कुछ मामले में यह फेसबुक से भिन्न है । पर क्या यह सुरक्षित है । वॉट्सएप्प को सुरक्षित समझना भूल हो सकती है । जब आप ऑनलाइन रहकर   ग्रुप चैट करते है तो आपके डेटा चुराने का खतरा अधिक होता है ।

इसमें कोई संदेह नहीं कि फेसबुक और वाट्सएप   के इस्तेमाल से हम अपनी बातों को आसानी से कहीं भी भेंज सकते हैं । परन्तु फेसबुक और वॉट्सएप्प  । के पास सभी का मोबाइल नंबर होने के कारण । व्यक्ति के निजी सम्पत्ति को भी खतरा है । चुकि मोबाइल नंबर से आधार कार्ड जुड़ा है । और आधार कार्ड हर सरकारी जगहों पर जुड़ा है । अतः भविष्य में कभी भी इनमें सेंधमारी होती है । तो आपका पर्सनल डिटेल हैकर के पास होगा ।

वैसे फेसबुक और वाट्सएप दोनों ही । अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा । करने में कोई कसर नहीं छोड़ते ।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे like और sare जरूर करें ।

धन्यवाद ।

एस के भारती

इसे भी पढ़ें 👍👇

नासा का सुपरसोनिक यात्री विमान

About Bharti

Sapano ka sansar hai ab to bas chahane walon ka intajar hai.

View all posts by Bharti →

3 Comments on “क्या वाट्सएप और फेसबुक सुरक्षित है Kya Whatsapp Aur Facebook Surkshit Hai”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *