दुनिया की अजीबोगरीब जानलेवा बीमारिया । Top 5 Sickness

दुनिया की अजीबोगरीब जानलेवा बीमारिया । Top 5 Sickness

 

     बीमारिया :- बदलते मौसम और मोहाल की बजह से बीमारी भी  बदल चुकी है।बीमारिया कई लोगो को मौसम बदलने के साथ ही  खाशी ज़ुखाम   जैसी बीमारियां होने लगती है।  पर ये वो बीमारिया है जिनका एक दो दिन में इलाज हो जाता है ।

वही कोई ऐसी बीमारी भी है जीसे कोई नही जानता। ओर ऐशी बीमारियों का कोई भी इलाज नही ढूंढा गया। चलिए आज आपको बताने जा रहा हु कुछ अजीब बीमारियों के बारे में।

बीमारिया

1. फ्रिगोली दिलुशन

ये एक सााही बीमारी होती है जिसमे एक ग्रस्त व्यक्ति को  हर व्यक्ति एक जैसे दिखाई देते है । जैसे कि आप कही बाहर गए वह गुमने वाले व्यक्ति एक जैसे दिखाई  रहे है ,  बस उसने कपड़े बदले है , तो आपको कैसे महसूस होता । वही होता है एक ग्रस्त व्यक्ति के साथ।

इस बीमारी में व्यक्ति चेहरे पहचान नही पाता , ओर से हर व्यक्ति एक ही जैसा दिखता है , उसे लगने लगता है कि कोई उसके साथ मजाक कर रहा है और वो इरिटेड होने लगता है। और इसका असर उसके दिमाग पर पड़ता है । और मेन्टल होने का चांससिस बढ़ता है।

2. क्रिप्टोननसिया

ये बीमारी याददास्त के साथ जुड़ी होती है। ये बीमारी के सीकार वही होते है जिनकी याददास्त बेहद कमजोर होती है।  उस बीमारी में व्यक्ति को किसी बड़ी घटना का याद नही रहता। सालो पुरानी बातों को याद करके रोने लगते है। बिना बाते की हँसने लगते है। कही चले जाते है ।

और किसी से भी बात करने लगते है। चाहे वो कोई इंसान हो जानवर हो या कोई चीज। इस बीमारी में व्यक्ति को सालो पुरानी बात याद आने पर उसको लगता है कि जैसे वो गतना उसके साथ आज ही गति हो। ऐसे में कोईभी व्यक्ति पागल हो जाता है ,  लेकिन उस बीमारी का भी कोई इलाज नही है।

3. अपोटेनमो फिलिया

ये एक बेहद जानलेवा बीमारी होती है , जब इस बीमारी के मरीज सामने आने लगे तो । लोग उन्हें अंध विस्वास से जोड़ कर समझने लगे। पर फिर सायन्स ने इस बीमारी के बारे में बताया। दरअसल इस बीमारी में व्यक्ति को अपनी ही बॉडी का एक भाग बेकार से लगने लगता है।

उसे लगने लगता है कि वो हिस्सा उसकी बॉडी का है ही नही। ऐसे में  वो व्यक्ति उस हिस्से को अपने सरीर से हटाने की कोसिस करता है। इस बीमारी में उंगली, कलाई, होठ  कटे जाने की गतना सामने आई है। ऐसे में ये जरूरी है कि  उस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को खतरनाख चीजो से दूर रखा जाए।

4. एलियन हैंड

ये बीमारी उतनी ही अजीब हैै, जितना उसका नाम है । ये बीमारी ब्रैन सेंसर के साथ जुड़ी होती है। व्यक्ति का एक हाथ दिमाग  के साथ ताल मेल खो देता है , जिनके चलते  वो हाथ कुछ भी हरकत करने लगता है। जिस व्यक्ति को ये बीमारी होने पर वो सो जाता है फिर भी वो हाथ चलता ही रहता है।

ईशी बीमारी में व्यक्ति अपने ही हाथ खुदको तकलीफे पहुचा सकता है। ये बीमारी उनको ही होती है जिनको मुर्गी के दौरे परते है।

5 . कैपग्रस सिंड्रोम

ये एक ऐशी  बीमारी है जिनके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जायंगे।  इस बीमारी से व्यक्ति को अपनी चीजे डुप्लीकेट लगने लगती है। मानलो  कोई व्यक्ति साम को अपने गर आता है ,  ओर उसको वो गर अपना नही लगता है ।  तो वे ईशी बीमारी के लॉक्सण है।

इस बीमारी से व्यक्ति चीजो की अलावा लोगो को भी  डुप्लीकेट समझने लगता है।  उस व्यक्ति को लगता है कि उसकी माँ  , बहन  , भाई , दोस्त  सब बदल गए है। वो दिखते वैशे ही है लेकिन उसको लगता है कि वो डुप्लीकेट है। इस बीमारी के व्यक्ति रियालिटी से दूर भागने लगते है।  फिलहाल यूएसए के एक मेडिकल कॉलेज में इसका इलाज निकाला जा रहा है।

अच्छी बात है इलाज ढूंढा जा रहा है। मेटो कहता हूं मस्ट रहो हस्ते रहो  अपनो के साथ इसीके साथ मे चलता हूं। पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक ओर कमेंट जरूर करे। धन्यवाद।

About Aakash khalasi

i am khalasi aakash , i am complet diploma electrical engineering ,and treing in torrent power,but not intrest in compney ,my intrest is writing,so i am live frome surat,

View all posts by Aakash khalasi →

9 Comments on “दुनिया की अजीबोगरीब जानलेवा बीमारिया । Top 5 Sickness”

  1. श्री मान आपने जानकारी अच्छी दी है पर ब्लाँग को आपने हिन्दी में त्रुटियाँ से भर दिया है|पढने समझने में दिक्कत हो रही है|प्रयास अच्छा है|हिन्दी में लिखने के लिये मेरी सेवा ले सकते हैं ताकि पाठकों को समझने में दिक्कत न हो|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *