आइये जाने mouth freshness इलायची के फायदे ।

आइये जाने mouth freshness इलायची के फायदे :-



नमस्कार दोसतो, आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में इलायची के फायदे बताने जा रहें हैं ।इलायची का प्रयोग बहुत ही फायदेमंद शाबित  होता है । दोसतो इलायची का सेवन प्रतेक मनुष्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।इसलिए सभी को इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए ।

मुँह की दुर्गंध दूर करना :-



इलायची एकmouth freshness का भी कार्य करती है ।चाहे कैसी भी मुँह की दुर्गंध हो एक इलायची खाने मात्र से मुँह  की दुर्गंध दूर हो जाती है ।अत: इलायची  mouth freshness  के लिए बहुत ही फायदेमंद शाबित होता है । इसलिये आपको एक इलायची daily खानी चाहिए ।

  इलायची का प्रयोग पकवान बनाने में :-



  1. इलायची का प्रयोग पकवान बनाने में किया जाता है । इसके प्रयोग से  पकवान का स्वाद और भी बढ जाता है ।इलायची का प्रयोग चाय बनाने में किया जाता है । चाय का टेस्ट बढ जाता है । इलायची पाउडर का प्रयोग रसगुल्ला बनाने में  किया जाता है ।  इससे रसगुल्ला का स्वाद और भी बढ जाता है और सुगंध भी बहुत अच्छी आती है । पनीर तथा छोला बनाने में इलायची पाउडर का प्रयोग किया जाता है । इससे पकवान का स्वाद और भी बढ जाता है ।

पेट की चर्बी कम करने में :-



इलायची का प्रयोग पेट की चर्बी कम करने में किया जाता है । यह बहुत ही  अच्छा  तरीका है। पेट की चर्बी कम करने का । इसके लिए आपको एक इलायची और एक गिलास गुनगुना पानी लेना चाहिए । सुबह खाली पेट एक इलायची खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए । यह विधि आपको नियमित रूप से करना चाहिये । इसके प्रयोग से पेट की चर्बी गलकर निकल जायेगी और आपका पेट पिचक जायेगा।

  1. सब पर कृपा करती हैं मां वैभव लळमी ।

  2. आम के सीजन में जाने गुणकारी आम के फायदे ।

  3. अनार खाये सेहत बनाये, सुंदरता बढायें ।

  4. अनमोल पराकरतिक सुन्दरता ।

  5. पथरी का रामबाण इलाज ।

  6. किसान हर आपदा सहकर भी एक उम्मीद में जीता है ।

इसे भी पढें।

दोसतो, आशा करते हैं आपको हमारी जानकारी पसंद आयी होगी तथा लाइक और शेयर जरूर करें।

लेखक:- manju rathore

धन्यवाद दोसतो।

6 Comments on “आइये जाने mouth freshness इलायची के फायदे ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *