एरोप्लेन मोड है क्या, क्यों दिया जाता है, और मोबाइल में क्या काम करता है | what is airplane mode in mobile in hindi |

एरोप्लेन मोड है क्या, क्यों दिया जाता है,

एरोप्लेन मोड है क्या, क्यों दिया जाता है, और मोबाइल में क्या काम करता है | what is airplane mode in mobile in hindi |

दोस्तों इस post में आपको बताऊँगा, कि एरोप्लेन मोड है क्या, क्यों दिया जाता है, और मोबाइल में क्या काम करता है | इसके अलावा कई सारे लैपटॉप में भी airplane mode देखने को मिल जाता है। तो क्या शुरू करते हैं

एरोप्लेन मोड है क्या, क्यों दिया जाता है, और मोबाइल में क्या काम करता

क्या हैं, airplane mode

सबसे पहले हम जानेगें, कि यह एरोप्लेन मोड क्या है। airplane mode मूल रूप से एक सेटिंग या सुविधा है, जिसे आप किसी मोबाइल या लैपटॉप सिस्टम में देख सकते हैं। airplane mode को ऑफलाइन मोड, स्टैंडअलोन मोड और फ्लाइट मोड के रूप में भी जाना जाता है। आप अपने मोबाइल में जैसे ही फ्लाइट मोड चालू करते हैं, उसके बाद आपके मोबाइल में ट्रांसमिशन सिग्नल पूरी तरह बंद हो जाता है।

आसान भाषा में, अपने मोबाइल से आप न तो किसी को कॉल कर सकते हैं, ना हीं किसी को sms भेज सकते हैं और ना ही आपके मोबाइल पर किसी का call या sms आ सकता है। इसके अलावा, मोबाइल में फ्लाइट मोड को सक्रिय करने के बाद ब्लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस इत्यादि जैसी कई सुविधाएं अक्षम हो जाती है |

हालांकि, आप मोबाइल की setting में जाकर इन सभी सुविधाओं को मैन्युअली चालू कर सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं। जैसे ही मोबाइल में एरोप्लेन मोड चालू होता है, उसके बाद आप अपने मोबाइल में नेटवर्क देखते हैं, तो उसकी जगह पर आपको वहां पर एक छोटा सा हवाई जहाज की छवि दिखाई देगी | इसका मतलब यह है कि आपके मोबाइल में airplane mode ऑन है।

एरोप्लेन मोड है क्या, क्यों दिया जाता है, और मोबाइल में क्या काम करता

क्या यूज़ हैं, airplane mode का

अब सवाल उठता है, कि आखिर में airplane mode का फोन में उपयोग क्या होता है और जब भी हम किसी फ्लाइट या हवाई जहाज से कहीं पर जाते हैं, तो यह हमेशा क्यों कहा जाता है, कि आप अपने मोबाइल में एरोप्लेन मोड को active कर लें या फिर मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें।

जब भी आप किसी भी स्थान पर जाते हैं, तो आपका मोबाइल अपने आसपास के नेटवर्क टावर को स्कैन करने की कोशिश करता है। साथ ही, वह उस tower के साथ सम्पर्क करने की कोशिश करता है ताकि आपके अपने मोबाइल में 24 घंटे network प्राप्त सके और आपको किसी भी तरह का नेटवर्क प्रॉब्लम ना हो।

यदि आप किसी ऐसे स्थान पर जाते हैं जहां कोई नेटवर्क नहीं है या जहां नेटवर्क टावर नहीं है | ऐसे में आपका मोबाइल सिग्नल को बूस्ट करता है | ताकि जो भी निकट या छोटी दूरी में नेटवर्क tower हो उससे वह कम्यूनिकेट कर सके और आपको अपने mobile में नेटवर्क मिल सके।

व्यक्ति से संपर्क करना जरूरी है या फिर कहें कि मोबाइल आसपास के नेटवर्क टावर से कम्यूनिकेट या कनेक्ट होने की कोशिश करता है, जिसके कारण कभी-कभी एरोप्लेन सेंसर और नेविगेशन system की समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं के कारण, जिस flight के माध्यम से हम जा रहे हैं वह भी दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है। इसलिए विमान में हर बार फोन को बंद करने या फोन में एरोप्लेन मोड को सक्रिय करने के लिए कहा जाता है। हालांकि, यह वास्तविकता में नहीं होता है। आप हवाई जहाज में फोन को off या हवाई जहाज मोड को सक्रिय करना भूल जाते हैं, यह आवश्यक नहीं है कि फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो जाए क्योंकि कुछ लोग विमान में mobile बंद करना भूल जाते हैं। इन सबके बावजूद, आपको अपने फोन को विमान के अंदर बंद रखना चाहिए क्योंकि यह कभी-कभी पायलट के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी | कमेंट करें, इसे लाइक करें और अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें |

4 Comments on “एरोप्लेन मोड है क्या, क्यों दिया जाता है, और मोबाइल में क्या काम करता है | what is airplane mode in mobile in hindi |”

  1. Bhaii Aapne Bahut Accha Likha Hai Lekin Aap Ne Keyword Pe Thori Galti ki Hai

    Aapko ऐरोप्लेन मोड़ क्या है ? ye key word dena chahiye

    jyada tar yehi keyword use hota he,

    1. Thanks bro. Bro vo keyword nahi hai vo title hai. Or dhyan do title ko Google ke searching se liye aur is title me user is prakar ke jo bhi keyword use karega use yah page ko search me jarur layega. Kyoki yah tilte me jyada sambhvna he.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *