विटामिन डी के लाभ,हानि एवं इसके स्रोत आइए जानें।

विटामिन डी के लाभ,हानि एवं इसके स्रोत आइए जानें।

 

 

विटामिन डी :- विटामिन डी के बारे में दोस्तो आज हम बात करेंंगे। हमारे शरीर में एक पोषक तत्व की कमी किसी बड़ी
बीमारी को जन्म देने के लिए काफी है। इस विटामिन की पूर्ति के लिए सूूरज की रोशनी अत्यंत आवश्यक है,लेेेकिन हम
अपना अधिकाँश समय ऑफिस या घर मेें ए०सी० में बैठकर गुुजार देेते हैैं। इस तरह हम अपनी दिनचर्या में बदलाव करके
अपनेे शरीर को बीमारियों का घर बना रहे हैं। वसा मेें घुलनशील प्रोविटामिन का समूह यह विटामिन डी हड्डियों को मजबूत
बनाने के लिए बहुत जरूरी है। यह आँतों से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों तक पहुँचाने में मदद करता हैै,क्योंकि यह
स्टेरॉइड विटामिन है। यह विटामिन पाँच प्रकार होता है- विटामिन डी1,डी2,डी3,डी4 और विटामिन डी5। तो दोस्तो चलिए
इस बारे मेंं और जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं।

 

 

 

विटामिन डी के लाभ :-

(1) यह विटामिन  हमारे शरीर के लिए अत्यंंत आवश्यक है।
(2) यह हमारी आँतों सेे खनिज लवणों को अवशोषित कर हड्डियों तक पहुँँचाने में महत्वपूर्ण भूूमिका निभाता है।

 

 

 

 

(3) यह कैैैल्शियम व फॉस्फोरस की सही मात्रा बनाए रखनेे में मदद करता है।

 

 

 

(4) हर्ट डिसीजिज,हाई ब्लड प्रैैैशर से छुटकारा और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

 

 

(5) यह विटामिन माँस पेशियोंं और नसों को मजबूती प्रदान करने केे साथ-साथ प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

 

 

 

अत्यधिक मात्रा में विटामिन डी लेने से हानि :-

(1) एंटी ऑक्सीडेंट केे रूप में काम करने वाले इस विटामिन को यदि अत्यधिक मात्रा में लिया जाए,तो शरीर में कैल्शियम
      की मात्रा बढ़ जाती है,जिससे हमें कुुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता हैै जैैैसे- कमजोरी होना,बार-बार पेशाब
      आना,भूख की कमी,हर्ट अटैक की समस्या इत्यादि।
(2) रक्तचाप का बढ़ जाना,कौलैस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाना और पेट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा भी रहता है।

 

 

विटामिन डी की कमी से होनेे वाली हानि :-

(1) इस विटामिन की शरीर मेें कमी होने से हमेें अनेक समस्याओंं से गुजरना पड़ता है।
(2) टाइप टू डायबिटीज,कैंसर,माँँसपेशियों की कमजोरी,ऑस्टियोपोरोसिस,हर्ट डिसीजिज और हड्डियों का कमजोर होना,
       शरीर में इस विटामिन की कमी होने के संकेत हैं।

 

विटामिन डी की कमी से प्रकट होने वाले लक्षण :-

बच्चों में —-
चिड़चिड़ापन,बार-बार संक्रमण,माँसपेशियों में ऐंठन,देर सेे खड़ा होना व चल पाना,नरम खोपड़ी,घुमावदार पैर इत्यादि।
बड़ों में—–
बालोंं का झड़ना,मनोबल गिर जाना, बेेेचैनी, सीढ़ियाँ चढ़ने मेेंं दिक्कत,पसीना अत्यधिक मात्रा में आना,साँस संबन्धी
बीमारी,हाई ब्लड प्रैशर,सोरायसिस,माँसपेशियों में कमजोरी व दर्द,थकान,हड्डियों में दर्द इत्यादि।

 

इस विटामिन  के स्रोत :-

 

(1) प्रतिदिन सुुुबह उठकर धूप लेने से विटामिन डी की कमी को पूरा किया सकता है।
(2) दूध,मक्खन,मछली का तेेेल,अंंडे का पीला भाग इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैैं।
(3) इसके अतिरिक्त हरी सब्जियाँ,टमाटर,पत्ता गोभी,मूली,पनीर,नींबू,शलजम,मालटा आदि सेे भी इस विटामिन  की कमी
       को दूूर किया जा सकता है।
तो दोस्तो यह जानकारी आपको पसंद आई हो,तो लाइक,कमेंट व शेयर करना न भूलें।
                                                                                                                                                             धन्यवाद

7 Comments on “विटामिन डी के लाभ,हानि एवं इसके स्रोत आइए जानें।”

  1. सर आपके पोस्ट की क्वालिटी उत्तम है |इसमें अन्य पोस्ट की लिंक भी दीजिये |

    1. सर प्रोत्साहन के लिए मैं आपका आभारी हूँ। मुझे लिंक के बारे थोड़ा सीखना पड़ेगा। अगर समय हो तो कृपया पुन: बताने का कष्ट करें।

      धन्यवाद

      1. नमस्कार ,
        मेरे स्नेही!
        मुझे तो ज्यादा जानकारी नहीं है क्योंकि थोड़ी-सी किसी गलती के कारण मेरा पोस्ट पब्लिस्ड नहीं हो पा रहा है।
        लेकिन मैं फिर भी आपको एक राय देना चाहूँगा कि जहाँ आपको दिक्कत हो ,आप बार -बार SP sir द्वारा बनाया गया विडियो You Tube पर “ब्लाॅगिंग करके लाखों रुपए कमायें” अवश्य देखें। आशा करता हूँ,आपको बहुत सारी बातें समझ में आ जायेंगी।
        धन्यवाद!

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