स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पैदल चलना जरूरी, to make health better the walk urgent.

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पैदल चलना जरूरी, 

हैलो दोस्तों, एक बार फिर से आपका स्वागत है आज की इस post में हम आपको स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पैदल चलना जरूरी, (to make health better the walk urgent) के बारे में,

बताएंगे।मानव जीवन में यदि शरीर को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो पैदल चलना बहुत जरूरी काम होता है।

क्योंकि स्वास्थ्य चलने के ऊपर ज्यादा Dipend होता है।जितना अधिक चलेंगें उतनी ही शरीर फुर्तीला व लचीला तथा स्वस्थ्य रहेगा।

वर्तमान में Generation सबसे कम चलने वाली है, जबकि प्राचीन काल के लोग चलने को ज्यादा प्राथमिकता देते थे।जिसके

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हैप्पी फैमिली

कारण वे अधिक स्वस्थ्य व लम्बी आयु जीते थे।लेकिन अब स्थिति वैसा बिल्कुल भी नहीं है।

टहलना,Walking

तो चलिए चलने के कुछ फायदे जान लेते हैं-

शरीर में फुर्तीला:

चलने से शरीर में फुर्तीला पन आता है|क्योंकि चलने से ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा होता है| और आप हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे और अपना काम सही समय पर आसानी से पूरा कर लेंगे।

मन प्रसन्न रहेगा:

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हैप्पी

आप जितना अधिक चलेंगे उतना अधिक आप स्वस्थय तो रहेंगे ही पर आपको प्रसन्नता भी बहुत होगी| क्योंकि आपका शरीर स्वस्थ्य होगा|अर्थात सब कुछ स्वस्थय होगा|

चिंता अनिद्रा को करे दूर:

Workout करने से कब्ज, अपच, एसिडिटी जैसे समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है| चलने से हमारे शरीर को थकान आती है और हम जब सोते हैं तब हमें सुकून की नींद आती है|

ब्लॉकेज को करे दूर:

चलने से दिल की बीमारी में बहुत लाभ होता है|क्योंकि नसों में ब्लॉकेज को दूर करने में सहायक होता है, जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत ही कम होता है|तथा

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दिमाग फ्रेस:

चलने से सेहत, ब्लड सर्कुलेशन, दिल की बीमारी, चिंता,अनिद्रा,टेंसन, आदि तो दूर होते ही हैं इसके साथ में मन व दिमाग हमेशा फ्रेस होता है।

पथरी:

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चलने से कई बीमारी दूर होगी, साथ ही चलने से पथरी भी गलकर मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाता है।

नोट:

  • ऐसे लोग जिन्हें चक्कर आते हों तो वे न चलें|
  • रोजाना कम से कम  3 घण्टे चलने की आदत डालनी चाहिए।
  • घर के अन्य काम भी कर सकते हैं।

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