केला क्यों खाना चाहिए – Why Eating Banana

 केला  क्यों खाना चाहिए ( Why Eating Banana )

 हैलो,

दोस्तो नमस्कार मेरा नाम एस.  नायक है । आइए दोस्तों आज हम  इस पोस्ट में जानेंगे कि हमें केला क्यों खाना चाहिए ( why eating banana )। और केला हमारे सेहत के लिए आवश्यक क्यों है ।

केला क्यों खाना चाहिए (  why eating banana )

केला

केले के उत्पादन के मामले में हमारा देश नंबर एक पर आता है । और दुनिया के सभी देशों को केला भारत से ही जाता है । केला भारत में कहीं पर भी आसानी से मिल जाता है । यह कोई मौसमी फल नहीं है यह 12 महीने उपलब्ध रहता है । चाहे केला कच्चा हो या पका हुआ दोनों ही लाभकारी होते हैं ।

पका हुआ केला –

पका हुआ केला हमारी आंखों और दिल को सुरक्षित रखता है । और भूख और प्यास को मिटाता है । और हमें ऊर्जा प्रदान और हमें ऊर्जा प्रदान करता है ।

कच्चा केला –

हमारे शरीर की जलन को दूर करता है । पित्त, घाव, कफ, इन सभी बीमारियों को दूर रखने में सहायता करता है ।

केला सभी उम्र के लोगों के लिए आवश्यक –

केला क्यों खाना चाहिए  ( why eating banana )

केला बच्चे हो या जवान  या हो वृद्ध सभी उम्र के लोगों के शरीर के लिए आवश्यक होता है ।

बच्चों के लिए –

केला क्यों खाना चाहिए ( why eating banana )

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए केला बहुत ही आवश्यक फल है । यह बच्चों को स्वस्थ और सुंदर बनाता है । और शरीर का विकास करता है साथ ही बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है ।

जवानों के लिए –

केला क्यों खाना चाहिए ( why eating banana )

केला जवानों के लिए  ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत है । केला खाने से कार्य करने की शक्ति मिलती है । दो केले खाने से एक घंटा और 30 मिनट तक कार्य करने की ऊर्जा मिलती है ।

वृद्धों के लिए केला आवश्यक –

केला क्यों खाना चाहिए ( why eating banana )

वृद्ध लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इसमें विटामिन  C, B6, और फाइबर होता है । जो वृद्ध लोगों के लिए आवश्यक है । वृद्ध लोग केले को आसानी से खा सकते हैं । वृद्ध लोगों के अधिकतर पेट की समस्या होती है जिसे केले से दूर किया जा सकता है ।

केले के सेवन से होने वाले लाभ –

  •  केला हमारी सेहत को बनाए रखता है ।
  • केला दस्त को तैयार करने में सक्षम है ।
  •  केले में 90 से 100 तक कैलोरीज पाई जाती है जो हमें ऊर्जा प्रदान करती है ।
  •  केले से हमें 0.5% वसा मिलती है ।
  • केला हमारी अनिद्रा दूर करता है।
  • केला हमारी भूख शांत करने में सक्षम है ।
  • केला खाने से हमारी याददाश्त और दिमाग की कमजोरी दूर होती है ।
  • केला खाने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है ।
  • केला खाने से संक्रमण रोग दूर रहता है ।
  •  केला पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखता है ।
  • केला खाने से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है ।
  • केला हमारे  कैंसर से बचाता है और डायबिटीज को दूर रखता है ।
  •  केला शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करता है ।    

केला हमारी पसंद क्यों –

भारत दुनिया के 28% केले का उत्पादन करता है । केला गेहूं चावल और मक्की के बाद चौथा खाद्य पदार्थ सबसे ज्यादा खाए जाने वाला बन गया है । केला सबसे ज्यादा सुबह के नाश्ते मैं खाया जाता है । एक रिसर्च में सुबह के नाश्ते में 51 प्रतिशत केला सुबह खा लिया जाता है । केला खिलाड़ियों का सबसे अच्छा फल है । इसमें विटामिन सी,  बी6, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, थाइमिन, पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है । केला खाने से इन सभी की कमी दूर हो जाती है । केला ग्रेस्टिक, अल्सर, व डायरिया, आदि  के लिए आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है । के शरीर को ठंड देता है और भूख को बढ़ाने वाला बताया जाता है । केले को सुखाकर इसकी चूर्ण का इस्तेमाल केक और पेस्ट्री बनाने मैं किया जाता है ।

केला गुणकारी कैसे होता है –

केले में अनेक गुण पाए जाते हैं अकेला गर्म और नवमी स्थानों पर पैदा किया जाता है । प्रकृति ने केले को गुणकारी और शरीर को लाभ पहुंचाने वाला बनायाहै । केले की खाल इतनी मोटी होती है कि वह अंदर से हमेशा सुरक्षित रहता है । केले में अनेक गुण पाए जाते हैं जैसे  फेक्टोज, सुक्रोन,  गुलकोज, जो पच कर खून में पहुंच जाता है । इससे हमें तुरंत ऊर्जा प्राप्त होती है । जिससे हम फिर से तंदुरुस्त हो जाते हैं । खिलाड़ियों और बॉडी बिल्डर अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए केले का सेवन करते हैं पका हुआ केला आसानी से हमारे शरीर में पच जाता है । केला हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है ।

हिंदू धर्म में केला – 

केला भारत का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला फल है । हिंदू धर्म में इसे पवित्र फल माना जाता है । जिसका उपयोग हिंदू धर्म के मांगलिक कार्यों में प्रसाद के रूप में किया जाता है । और देवताओं को सबसे ज्यादा चढ़ाया जाता है ।

केले का वैज्ञानिक नाम क्या आप जानते हो – मूसा सेपिनटम, (Musa Sapientum)

दोस्तों आशा करता हूं कि आज कि हमारी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी केला क्यों खाना चाहिए (  why eating banana ) तो इसे लाइक और शेयर करें ।

धन्यवाद,

लेखक – एस. नायक

3 Comments on “केला क्यों खाना चाहिए – Why Eating Banana”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *