होली पर रखें अपने बालों और त्वचा की देखभाल , keep on holi your hair and your skin care in Hindi

होली पर रखें अपने बालों और त्वचा की देखभाल , keep on holi your hair and your skin care in Hindi

हेलो दोस्तों नमस्कार हैप्पी होली की हार्दिक शुभकामनाओं सहित में आप सभी लोगों का हार्दिक अभिनंदन करता हूँ ….                           और आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि कैसे हम होली के रंग बिरंगे रंगों से होने वाले side effect  से बच सकते हैं …..       होली India का सबसे popular festival है ,  बल्कि ये India का ही नहीं पूरे worldwide का festival है जिसे पूरे वर्ल्ड में खूब खेला जाता है , लेकिन इस दिन तरहा-तरहा के chemical से बने रंग बिरंगें रंगों के इस्तमाल से हमारी skin    और बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है ,             इसलिए आज हम आपको होली के colors के side effect से बचने के कुछ homemade remedies के बारे में बताएंगे , जिससे कि आप  अपनी skin body और hair की care कर सकते हैं !!!

Skin care before playing holi 

1: जब भी होली खेलें तो हर्बल गुलाल से ही होली खेलें , लेकिन होली में skin और hair की        care कर पाना मुमकिन नहीं है इसलिए ,          होली  खेलने से पहले skin और hair का        ख्याल रखें !

2: चेहरे और खुले हुए अंगों पर coconut oil या सरसों का तेल लगायें , इससे आपकी skin पर नमी बनी रहेगी , जिससे आपकी skin safe रहेगी , oil लगाने से कोई भी colour आपकी skin पर बुरा असर नही डालेगा !

3: आप अपने face पर olive oil और hair में सरसों का तेल लगाने के बाद बालों को fold कर लें , अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप उनमे oil लगाकर ponytail बना लें , अगर आप चाहें तो अपने बालों को scarf से भी कवर कर सकती हो , यह आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है !

4: आप अपने nails की care करने के लिए अपने हाथों और पैरों के nails पर अपनी favorite nail paint लगा सकती हो ,           इससे आपके nails secure रहेंगे और nails के कोने -कोने में रंग नहीं जमेगा !

5: अगर आप nails paint नहीं लगाना चाहती हो तो आप सिर्फ transparent top coating भी लगा सकती हो रंगों की होली खेलते समय इससे भी आपके हाथ खूबसूरत दिखेंगें !

6: कोई भी trendy color जैसे , green , orange , blue , yello , red , nail paint लगा सकती हो फिर भी गुलाल से खेलते समय आपके हाथ और भी ज्यादा खूबसूरत लगेंगें !

7: आप color full bangles भी dress के साथ पहन सकती हो , इससे आपकी कलाइयाँ secure रहेंगीं और खूबसूरत भी दिखेंगीं !!!

 Skin care after playing holi 

1: सूखे गुलाल को skin से जितना हो सके साफ कर लें , उसके बाद मलमल कपड़े या cotton को कच्चे दूध में भिगोकर उसे अपने face , neck , ear , और अपनी नाजुक जांघो को साफ करें ,     कान साफ करने के लिए ear bud की help लें , इन जांघों पर oil पहले से ही लगा कर रखें ताकि color को remove करने में आसानी हो !

2: होली खेलने के बाद आप उबटन लगाएं , जिससे कि रंग आसानी से छूट जाए , अगर आप homemade ubtan बनाना चाहती हो तो इसके लिए आपको बेसन , दही , सरसों का तेल और हल्दी मिलाकर उबटन बनाये , अब इसे अपनी skin पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगाकर  रखें , सूखने के बाद हल्के हाथों से scrub करें और इसे धों लें , इस उबटन में आप चाहें तो mint या तुलसी ( holy basil ) की फ्रेश पत्तियों का paste भी मिला सकती हैं , इससे skin पर color से rashes की problum नहीं होगी !

3: आप चाहे तो बेसन की जगहा jau का आटा भी इस्तमाल कर सकती हो , अगर आपकी skin dry है , तो आप इसके लिए honey , almond का पेस्ट गुलाब का पेस्ट jau के आटे का इस्तेमाल करें , आप इसको घोलने के लिए दही या दूध का इस्तेमाल कर सकती हो !

4: हाथों और पैरों पर coconut oil युक्त scrub का इस्तेमाल करे , coconut oil में थोड़ी सी चीनी मिलाकर natural scrub बनाये इसे अपने हाथों व पैरों पर लगाये और इसे तब तक scrub करे जब तक कि चीनी पूरे तरीके से घुल न जाये इससे आपकी skin पर glow आएगा और color भी छूट जाएगा और आपकी त्वचा     चमकदार हो जाएगी !

5: रंग खेलने के बाद नाखूनों से nail paint को छुटाए इससे आपके नाखुनो के कोने- कोने से color को निकालने में ज्यादा problum नही होगी , अब आप nail paint remover से nail color को हटाएँ अब आपके हाथ और पैर साफ clean हो जाएंगे !

6: Hair बालों के लिए अब आप किसी अच्छी कंपनी का hair mask इस्तेमाल कर सकती हो इससे आपके बाल मुलायम और soft चमकदार हो जाएंगे !

7: चेहरे के रंग हटाने के दो दिन बाद fesial कराएं तो color से प्रभावित skin फिर से healthy हो जाएगी इसी तरहा parlour से सपा कराएं , जिससे color के side effect से hair की problum दूर हो जायेगी !

                Read also

Celebrating the colours                                   Of our beautiful relationship   I wish you and your family                                    All the bright hues of life 

Have a beautiful Holi……. 

 

 

3 Comments on “होली पर रखें अपने बालों और त्वचा की देखभाल , keep on holi your hair and your skin care in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *