अगर आप एक सफल idea की तलाश में हैं, तो अपनाइये यह टिप्स , If you are looking for a successful idea, adopted it tips.

अगर आप एक सफल idea की तलाश में हैं, तो अपनाइये यह टिप्स , If you are looking for a successful idea, adopted it tips.

दुनिया में बहुत से लोग कोई नया काम तो शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उनके दिमाग में एक भी सफल idea नही आ पाता ! इस दुनिया मे अधिकतर लोग एक कामयाब idea को लेकर चिंतित रहते हैं !          अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो बने रहिये हमारे साथ ये article आपकी help करेगा !                आज हम आपको कुछ ऐसे tips बताने जा रहे हैं, जो आपको एक नए idea या नया नज़रिया देने में आपकी मदद करेंगे !

अपने अन्दर से असफलता का डर निकाल दीजिये , please remove the fear of failure and in

जब भी आप किसी नए idea के बारे में सोचने लगे जाते हैं, तो मन की एक पुरानी आदत है कि वो हमेशा negative thoughts को आपके दिमाग मे पहले रखेगा ! कोई भी काम शुरू करने से पहले मन उसके नकारात्मक पहलुओं को जल्दी देखता है, इसलिए जब भी कोई नया idea आपके दिमाग मे आये, तो उसे लागू करने पर असफलता का डर अपने मन से हमेशा के लिए निकाल दीजिये !

अपनी सोच को बड़ा बनाइये, make big your thinking

दोस्तों मुझे इस पॉइंट से एक छोटी सी कहानी याद आती है, जिसे कि में आपको बताना चाहूँगा ताकि आप इसे आसानी से समझ पायें !                          एक बार में स्टेशन से दिल्ली जा रहा था तभी train में मुझे एक बिखारी दिखा, जो कि मेरे सामने वाली sheet पर बैठा था ! मैने देखा कि उस बिखारी के हाथों में कुछ नही था, फिर भी वह कुछ खाने की एक्टिंग कर रहा था ! इतने में ही एक आदमी आया और उस भिखारी से पूछा कि भाई ये खाली हाथ आप क्या कर रहे हो, तो उस भिखारी ने जबाब दिया कि आज दाल और रोटी मिली नही है । इसलिए कल्पना की दाल-रोटी खा रहा हूँ । तो उस आदमी ने कहा अरे मुर्ख अगर कल्पना में ही खाना है । तो दाल रोटी क्यों हलवा -पूरी खाओ ना !                                        यहाँ मेरे कहने का अर्थ है कि हमेशा अपना लक्ष्य बड़ा रखिये, भले ही थोड़ा हाथ क्यों ना लगे, क्योंकि बड़ी सोच रखने से ही बड़ी उपलब्धता हाथ लगती है ।

ग्राहक की सोच छोड़कर मालिक की सोच अपनाये,   customer thinking adopted thinking boss leaving.

जब भी आप किसी नयी चीज को देखते हैं, तो अधिकतर लोगों की सोच है कि उसके उपभोग के बारे में सोचते है । और उसमे अपनी सुविधा देखते हैं ।      इसलिए यहां जरूरी है कि जब आप कुछ भी नया देखें तो उसे और बेहतर कैसे बनाया जा सकता है । यह सोचिये उसके बारे में नये-नये नजरियों से सोचिये।ऐसी सोच का निर्माण करने से ही आप चीजों को  नये-नये तरीकों से देख पाएंगे !

हमेशा नये लोगों से मिलिये और उनके विचार जानने की कोशिश कीजिये, Always to try to learn and meet new people and their ideas.

हमेशा यह कोशिश कीजिये उन लोगों से मिलने और बात करने की जिन्हें आप पसंद नहीं करते, या वो लोग आपके स्वभाव से विपरीत हैं । क्योंकि जब आप अपने पसंद के लोगों से मिलते हैं, तो आपका दायरा सीमित हो जाता है । जिससे कि आपके सोचने की छमता भी सीमित ही रहती है, इसलिए कोशिश कीजिये कि नये- नये लोगों से मिलें । और उनके विचार तथा स्वभाव की ताकि आपके दिमाग मे नये-नये रास्ते खुल सकें ।

समस्या को देखकर ध्यान समाधान पर लगाइये, problem madam on seeing care solutions.

अगर आपके जीवन मे कोई भी समस्या है, तो अपना ध्यान आप खुद को कोसने में नही बल्कि उसका समाधान ढूंढने में लगाइये !                                   किसी भी प्रोडक्ट में उसकी कमियां देखिये तथा उसका किस प्रकार से बेहतर समाधान किया जा सकता है, उसके बारे में सोचिये ! नये नये तरीकों से समाधान खोजने से आपके दिमाग के सोचने की छमता का विस्तार होता है ! जिससे कि नये नये idea औं का जन्म होता है ।

कुछ सीखना है तो दूसरों की गलतियों से सीखो, some learn to learn from others’ mistakes.

दोस्तों एक बात पर नजर रखिये जो लोग असफल हुए हैं, उनके idea के बारे में सचिये, उनके विचारों को अपनी जरूरतों के हिसाब से जोड़ने की कोशिश कीजिये ! और देखिए कि आप उसे और कितना बेहतर बना सकते हैं ।                                          क्योंकि अधिक अच्छे idea दूसरों की असफलता में छुपे होते हैं ।

तो दोस्तों इस article के बारे में आपके क्या विचार हैं, नीचे comment में जरूर बताएं और ये लेख पसंद आया तो like तथा share जरूर करें                                      धन्यवाद

नोट : –                                                               ये भी पढ़ें , Read also :

1: सच ही तो लिखा है किसी ने , The truth is written by someone.

2: होली में ऐसे रखें अपने बालों और अपनी त्वचा का ख्याल , keep the holy care of your hair and your skin ln Hindi       

 

 

 

3 Comments on “अगर आप एक सफल idea की तलाश में हैं, तो अपनाइये यह टिप्स , If you are looking for a successful idea, adopted it tips.”

  1. बहुत ही अच्छा लिखे हैं मोहन जी |यह समस्या लगभग सभी की है, परन्तु आपके टिप्स को अपनाए और उसे जीवन में शामिल कर ले तो असफल व्यक्ति मिलेंगे ही नहीं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *