उन लोगो को खली पेट पीना चाहिए :हल्दी और पानी :Those people should drink empty stomach: turmeric and water:

उन लोगो को खली पेट पीना चाहिए :हल्दी और पानी :Those people should drink empty stomach: turmeric and water:

हल्दी का पानी पीने के फायदे

हल्दी और पानी पीने के गजब के फायदे

हम सब जानते है या डॉक्टर हमेशा एक सलाह देते हैं कि हमें सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से पेट आसानी से साफ हो जाता है और जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है उन्हें भी राहत मिलती है। लेकिन अहम आपको आज यह सलाह देंगे कि इस गुनगुने पानी में आप एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीयें, जानते हैं क्यों?जानने के लिए पूरा लेख पढ़े by krishna3 

सुबह पीएं हल्दी का पानी

हल्दी के फायदे जानकर हैरान हो जाओगे

हम सभी जानते हैं कि हल्दी को एंटी सेप्टिक कहा जाता है। यह हमें विभिन्न संक्रमणों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है। चाहे अंदरूनी घाव हो या शरीर के बाहर के घाव, यह उन्हें भरने का काम करती है। इसलिए भारतीय परिवारों में हल्दी को अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाता है।और हमारे पूजा या ब्रत में भी हल्दी का बड़ा मह्त्व है!

हल्दी के फायदे

सुबह उठते ही पिए हल्दी और पानी

आज हम आपको गुणों की खान हल्दी के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो हमें सुबह-सुबह आसानी से मिल सकते हैं। इसके लिए केवल गुनगुना पानी और एक चम्मच हल्दी उसमें मिलानी है और उसे सुबह खाली पेट ही पीना है। लेकिन इससे क्या लाभ होगा, आइए जानते हैं।

रोज सुबह उठने के बाद यदि आप हल्दी वाला गुनगुना पानी पीयेंगे तो इससे पेट और छाती की जलन कम हो जाती है। हम में से ऐसे कई लोग हैं जिन्हें रात को अधिक खाना खाने के बाद सुबह उठते ही जलन महसूस होने लगती है और फिर यह जलन पूरा दिन परेशान करती है। ऐसे में हल्दी वाला पानी राहत देता है और भी बहुत से फायदे है !

हल्दी पानी के फायदे

मानसिक बीमारियों का सफल इलाज

एक सर्वे के अनुसार हल्दी के मौजूद ‘कर्कमिन’ तत्व हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद है। दरअसल मानसिक बीमारियों को बचाने के लिए जिस ब्रेन-डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर की आवश्यक्ता होती है, वह हल्दी के कर्कमिन तत्व से ही मिलता है। और यदि यह सुबह लिया जाए, जिस समय दिमाग फ्रेश होता है, तो अधिक काम करता है। और इसे काफी समय तक भी ले सकते है ।

कैंसर से बचाए

आजकल होने वाले कैंसर से बचाए

हल्दी और पानी एंटी-ऑसीडेंट होता है यानि कि प्रतिउपचायक होता है। यह पानी शरीर में उन तत्वों को पैदा नहीं होने देता जो कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करते हैं और हमें कैंसर होने से बचता है ।

रोज सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से हमारी पाचन शक्ति मजबूत बनती है। पेट साफ होता है और पूरे दिन अच्छी भूख लगती है। इसके अलावा यह हल्दी शरीर के एक्स्ट्रा फैट और कॉलेस्ट्राल को काटकर दिल को भी दुरुस्त बनाए रखने का काम करती है।और ये बहुत ही फायदेमंद भी है ॥

मधुमेह का करे इलाज

मधुमेह का करे सफल इलाज

एक शोध की मानें तो हल्दी का सेवन मधुमेह को कंट्रोल करने का काम करता है। यह मधुमेह के बढ़ते स्तर को काबू में रखता है। इसके अलावा गुर्दे के लिए भी लाभकारी है हल्दी और पानी।

रोज पिए हल्दी और पानी उन लोगों के लिए बेहद रामबाण इलाज सिद्ध होता है जिन्हें गठिया रोग हो। एक शोध के अनुसार हल्दी जोड़ों के दर्द में राहत दिलाती, खासतौर से तब जब इसका तरल पदार्थ के रूप में सेवन किया जाए और भी हल्दी के बहुत सारे गुण है जितना लिखा जाये ये बहुत ही कम है ।

by krishna3

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *