हमेशा जवां दिखना चाहते हैं तो आप इन घरेलू उपाय करे

हमेशा जवां दिखना चाहते हैं तो आप इन घरेलू उपाय करे……

खूबसूरती :- एक समय के बाद शरीर की कार्यक्षमता में कमी माइलिन की कमी के कारण शरीर शिथिल होने लगता है। वर्तमान जीवनशैली भी इसका प्रमुख कारण है। काम उम्र में भी महिला-पुरुष में जीवनशैली में बदलाव माइलिन की की कमी से होने लगती है। इसे हम यूँ कह सकते है कि एजिंग की कमी होना। ऐसा कोई महिला या पुरुष नही जो जवां दिखना नही चाहते।

     बढ़ती उम्र छुपाना अक्सर मुश्किल होता है। बालों का सफेद होने से आप इसपर कलर या डाई का सहारा लेकर बच सकते है लेकिन ढीली त्वचा से, चेहरे की झुर्रियों से उम्र का पता चल ही जाता है।

स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए करें ये उपाय:-

  पोषण युक्त भोजन:-

जवां दिखने की चाहत रखने के लिए जरूरी है आपको खाने में पोषण युक्त भोजन जैसे- हरी सब्जियां, बथुआ साग, दूध तथा ड्राई फ्रूट जो आपके शरीर को तनाव मुक्त करके ताकत देता है। त्वचा में कसाव लाकर आपको स्वस्थ रखता है।

http://collegestar.in/?p=4009

चेहरे पर नींबू का रस व मलाई लगायें:-

जहां आपके चेहरे को नींबू का रस ब्लीच करता है तथा चेहरा का निखार लाता है। मलाई से आपके चेहरे साफ होकर उसे मुलायम बनाने में मदद करता है। 1/2 चम्मच मलाई में 4-5 बूंदें नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर हल्की-हल्की मालिश करें तथा चेहरा धोने के लिए ठंडा पानी का इस्तेमाल करें, ऐसा 1 महीना करने पर आपके चेहरे से जादू की तरह झुर्रियां व दाग-धब्बे हटने लगेंगे।

एक्सरसाइज करना:-

    40 साल में भी 25 साल का दिखने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे कारगर उपाय है। प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज करना ना भूलें। ऐसा करने से पाचन शक्ति बढ़ती है जिसे दिनभर चुस्त-दुरुस्त बना रहता है। इसके अलावे आप रोज काम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पियें इसे त्वचा में नमी बनी रहती है। शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलता है। जिससे आपका चेहरा खिला-खिला व चमकने लगता है।

आंवला का सेवन:-

     आयुर्वेद के अनुसार आपको मालूम है कि प्रतिदिन 1 आंवला या 1 चम्मच आंवला का पावडर सेवन करने से आपके बढ़ती उम्र को कम करने में सबसे ज्यादा कारगर है। इसे विटामिन C की पूर्ति होकर आपके चेहरे तथा बालों को पोषित करता है।

नारियल का सेवन:-

     नारियल प्रकृति का सबसे अनमोल तोहफा है इसके सेवन से विटामिन तथा मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलता है। कच्चे नारियल का पेस्ट दूध में मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियां खत्म होगी तथा चेहरे में निखार आएगा।

बेसन और दूध का उबटन लगायें:-

     बेसन हर घर में मौजूद रहने वाला खाद्य पदार्थ है। बेसन को दूध में मिलाकर उबटन तैयार करें और अपने चेहरे पर 1/2 घंटे लगा रहने दे। दूध से आपका चेहरा साफ हो जाएगा। बेसन से चेहरे में कसाव लाने का काम करता है जो आपको जवां दिखने में मदद करेगा।

भरपूर नींद लेना:-

एक कहावत तो आपने सुना होगा ” Early to bed, Early to morning ” ऐसा करने से आपको स्फूर्ति मिलेगा, आलसीपन कोसों दूर होगा। तब आपके चेहरे पर बनने वाली झुर्रियों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं। नींद प्रतिदिन 7-8 घंटे लेनी चाहिए। इससे शरीर को रिलैक्स महसूस होता है औऱ आप जवां-जवां दिखने लगते है।

                         धन्यवाद

लेखक:-

Pramod Seth

About PRAMOD SETH

हिम्मत के आगे किस्मत गरीब है, दो कदम आगे बढ़ो तो मंज़िल करीब है।

View all posts by PRAMOD SETH →

3 Comments on “हमेशा जवां दिखना चाहते हैं तो आप इन घरेलू उपाय करे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *