Dehydration क्या है : Dehydration से कैसे बचें?

Dehydration क्या है : Dehydration से कैसे बचें?

हमारे शरीर के तरल पदार्थ का 70 प्रतिशत है, और जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो हमारा निर्जलीकरण हो जाता है ।मूत्र के माध्यम से शरीर से, पसीना और पानी मॉल से बाहर आता है, आमतौर पर , Dehydration को रोकने के लिए, इसलिए हम लोगों को पानी की  बहुत जरूरत है ।

पानी की सुझाई गई मात्रा औसतन आठ से 10 गिलास प्रति दिन पीने के लिए है, सक्रिय व्यक्ति नहीं है जाने वाले व्यक्तियों, एथलीटों , और लोगों को Dehydration से बचने के लिए उच्च तापमान से अवगत होने के कारण पानी का सेवन बढ़ाना चाहिए।

Dehydration के कारण/लक्षण क्या है?

Dehydration के लिए खतरे में रहने वाले एथलीट्स केवल प्रत्यक्ष सूर्य के संपर्क में नहीं हैं इसका कारण यह है कि इन खेलों में, प्रशिक्षण सत्रों या प्रतियोगिताओं से पहले पीने को निराश किया जाता है, जिससे स्वयं-प्रेरित Dehydration हो सकता है। Swimmers जब तैरते है तो बहुत पसीना खो देते हैं । कुछ लोग दूसरों की तुलना में निर्जलीकरण के विकास के उच्च जोखिम में हैं, जिनमें शामिल हैं: श्रमिक अत्यधिक गर्मी (उदाहरण के लिए, वेल्डर, लैंडस्केपर्स, निर्माण श्रमिक, और यांत्रिकी) के संपर्क में हैं, diabetes से भी Dehydration हो सकता है।

निर्जलीकरण के लक्षण इस बात के आधार पर भिन्न होते हैं कि क्या स्थिति हल्के या गंभीर है कुल निर्जलीकरण होने से पहले निर्जलीकरण के लक्षण दिखने लग सकते हैं हल्के से मध्यम Dehydration  के लक्षणों में शामिल हैं:

1. तंद्रा(sleepiness).

2.शुष्क मुँह(dry mouth).

3. प्यास की वृद्धि(increased thirst).

4. पेशाब में कमी आई(decreased urine).

5. रूखी त्वचा(dry skin).

6. कब्ज(constipation).

7.चक्कर आना(dizziness).

8.सरदर्द(headache).

हल्के Dehydration के लक्षणों के अलावा, गंभीर Dehydration निम्नलिखित कारणों की संभावना है:

1.अत्यधिक प्यास(excessive thirst).

2.पसीना उत्पादन की कमी(lack of sweat production).

3.कम रक्त दबाव(low blood pressure).

4.तेजी से दिल की दर(rapid heart rate).

5.तेजी से साँस लेने(rapid breathing).

6.बुखार:Fever (over 101 F (38.3 C), but less than 103 F (39.4).

7.धंसी हुई आंखें(sunken eyes).

8.सूखा त्वचा(shriveled skin).

9.अंधेरे मूत्र(dark urine).

गंभीर Dehydration  के लक्षण एक आपात चिकित्सा  स्थिति हैं और एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।

About ahcgoc

Me SANTOY KUMAR MAHANTA From West Bengal. I am working with Ashtik Health Care for Awareness regarding health fitness to human to be healthy with nature by using high quality safe and effective Ayurvedic medicines at very reachable price. Another is for the people who suffers due to costly treatment, can enjoy their lives at their reach. My dream is to help the people who are suffering from diseases for a long time and to serve our incredible benefits of Ayurvedic medicine.

View all posts by ahcgoc →

One Comment on “Dehydration क्या है : Dehydration से कैसे बचें?”

  1. अच्छी जानकारी है सर | स्वास्थ्य हमारा पहला धन है और इसका नुकसान नहीं होना चाहिए | आगे भी आपके पोस्ट का इन्तजार रहेगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *