टहलना,Walking

टहलना,Walking

टहलना,Walking –टहलना या घूमना सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है।इससे शरीर स्वस्थ्य, सुन्दर और फुर्तीला होता है।अतः हर इंसान को रोज सूर्य देव निकालने से पहले नदी किनारे,सड़क,गार्डेन,जहां स्वक्ष वातावरण हो घूमना,टहलना चाहिए ।Daily घूमने सेआपके Bodi का Sepe अच्छा होता है।तथा शरीर में ताकत आती है,इसके अलावा हाथ पैर व मस्तिस्क में Blood सर्कुलेशन तीव्र हो जाती है।

विशेष रूप से BP,पेट,फेफड़े के रोगियों के लिये घूमना बहुत ही जरूरी है।Doctor इसकी सलाह हमेशा देते हैं।टहलने से बढ़े वजन भी कम होता है।बॉडी में शुध्द रक्त बनने लगता है।तथा आपका BP सामान्य हो जाता है,सामान्य से जादा नहीं बढ़ता है।

आप रोज टहलने का समय निश्चित कर लें, या इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें, जिससे प्रतिदिन टहलने से शरीर में रक्त का संचालन बहुत तीव्र हो जाती है।बल्कि शरीर के विभिन्न अंगों में हलचल सा होने लगता है।तथा त्वचा से ढीलापन दूर हो जाता है।टहलने से फेफड़ों में ताकत आती है।

टहलने से आंखों की रोशनी बढ़ता है।और दिल  को सुख की अनुभूति होती है।टहलने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।डॉक्टरों का कहना है की यदि रोज आधा घंटा टहलने से मांसपेशियों में मजबूती आती है।टहलने से मन हमेशा प्रसन्न होता है।और अपार सुख की अनुभव महसूस होती है। 

अकेले भी ताहला जा सकता है।अगर आप बोरियत महसूस करते है तो अपने साथ बच्चों या अपने उम्र के लोगों के साथ टहलना चाहिए जिससे आप बोरियत होने से बच जाएंगे और टहलना भी हो जायेगा ।यदि साथ में पत्नी है तो टहलने में और भी मजा आयेगा।

टहलने या घूमने की स्थान हमेशा खुली होनी चाहिए ।या आपका छत, graond, Park, Road का किनारा हो सकता है।लेकिन टहलने की जगह शुद्ध वातावरण का होना बहुत जरूरी है।हमेशा धरती पर टहलना चाहिए तथा नाक से ही सांस लेना चाहिए।

नोट -टहलते समय बुरी बातों को नहीं सोचना चाहिए।जिससे की आपको गुस्सा ना आये ।

स्वप्नदोष, पुरुषों में होने वाला एक खतरनाक रोग है।जाने इससे बचने के उपाय!

पुदीना के जबरदस्त फायदे जानिये

 

8 Comments on “टहलना,Walking”

    1. सर मुझे एक बात पूछनी हैं कि जो blog में पिक्स भेजते हैं उनका साइज क्या होता है और कैसे रिसाइज करते है 2 ब्लोग्स भेज चुकी हूं पर समझ नही आता क्या गलती है
      कृपया पिक्स को रिसाइज करना बताएं दिल से धन्यवाद

  1. sp sir ka पूरा वीडियो देख लें, उस विडियो में ब्लॉग सम्बन्धी पुरी जानकारी मिल जाएगा।वीडियो का लिंक आपके Gmail account में भेज दी गई है।कृपया वीडियो पूरा देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *