जल्दी सफलता पाने के Important Tips

जल्दी सफलता पाने के  Important Tips

आज हर व्यक्ति बहुत जल्दी सफल होना चाहता है. हर कोई चाहता है की वह सफल बने. कोई भी सफलता के लिए इंतजार नहीं करना चाहता. लेकिन सफलता हमारे हाथ में नहीं होती बल्कि सफलता पाने के लिए निरन्तर प्रयास करना पड़ता है और उम्मीद बनाये रखनी होती है.

सफलता कोई बाजार में बिकने वाली वस्तु नहीं है जिसे आप बाजार से खरीद सकते है. यह तो सिर्फ आप पर निर्भर करती है. यह आपके प्रयासों पर, आपके धैर्य पर और आपके Decision पर Depend करती है.

लाइफ़ में सफल होना है तो अकेले चले : (To Be Successful In Life If Left Alone)

अगर आपको Succes चाहिए तो आपको अपनी Life में हमेशा अकेले चलाना होगा. आपको अपने Design, अपने Thoughts को खुद बनाना होगा. अकेले चलने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है. जो साथ में रहने से आप कभी नहीं सीख सकते.

अगर कोई Problem आती है तो उसे कैसे Manage करना है, Problem का Solution क्या होगा. आपको यह Problems बहुत कुछ सिखाएगी.

कोई भी व्यक्ति जो हमेशा Public के साथ चलता है. वह कभी भी अपना खुद का Decision नहीं ले पाता. वह दूसरो की Advice पर depend रहने लगता है. जब तक आप अपने दिल की नहीं सुनोगे आप अपने लक्ष्य से हमेशा दूर ही रहोगे.

आप अपने आस – पास मौजूद लोगो से राय ले सकते है. उनके tips और Advice को सुन सकते है पर उन्हें Follow मत करे. जब आप किसी दूसरो की बातो को स्वीकार करने लग जाते है तो आपका अपना मोटिवेशन खत्म हो जाता है.

आप उन्हें तभी फॉलो करे जब आपको लगता हो की ये Idea या Tips मुझे सफलता पाने में हेल्प कर सकती है.

अपने लक्ष्य की एक योजना बनाये (Develop A Plan Of Your Goal)

जब कभी भी लक्ष्य की बात आती है तो वहां पर योजना शब्द सबसे पहले आ जाता है. कोई भी लक्ष्य बिना Planning के पूरा नहीं हो सकता. अगर आपके Goals की कोई भी प्लानिंग नहीं होगी तो यह निश्चित है की आप Future में अपने लक्ष्य से भटक जायेंगे और आपका Main Target अधूरा रह जायेगा.

इसलिए सफलता के लिए यह बहुत जरुरी है की आप अपने Goals की पूरी Planning बना ले और फिर अपने Goals को Achive करने के लिए जी – जान से जुट जाए. आपका जो भी लक्ष्य है उसे पाने के लिए आप एक निश्चित समय बना ले और यह तय कर ले की आपको उस समय तक अपने लक्ष्य को पा लेना है.

अगर आपका लक्ष्य बड़ा है तो उसे आप कई छोटे – छोटे भागो में बाँट सकते है. इस तरह से Timetable बनाने का आपको यह फायदा होगा की आप अपने समय का सदुपयोग कर पाएंगे और उसे बर्बाद नहीं करेंगे.

 

pravin rathore

thanku so much

my facebook link

3 Comments on “जल्दी सफलता पाने के Important Tips”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *