सभी के लिए फायदेमंद ज्यूस Best juice for everybody

सभी के लिए फायदेमंद ज्यूस Best juice for everybody

नमस्कार दोस्तो, फल के जूस की ताक़त आप सभी जानते हैं,लेकिन आज मैं आपको जिस ज्यूस के बारे मे बताने जा रहा हूं, जो कि बहुत ही लाजबाब और कारगर है,जो है ज्वारा का ज्यूस।

जी हां, गेहूँ की पौध को ज्वारा कहते हैं। जमीन में गेहूं बोने के बाद 7-8 दिन के बीच जो पौधे निकलते हैं उन्हें गेहूं का ज्वारा कहा जाता है। इसे अंग्रेजी में Wheat Grass भी कहते हैं। इसके ज्यूस को संजीवनी बूटी भी कहा गया है, क्योंकि इस ज्वारे में Clorofil, Iodine,Seleniyam,Iron, और Vitamin A, B2,C और E की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

ज्वारे का ज्यूस कई बीमारियों में उपयोग किया जाता है, और बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं, जो निम्न हैं-

1 – मोटापे को कम करना:-

गेहूँ के ज्वारे में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इस ज्यूस के सेवन से बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, गेहूं के ज्वारे के ज्यूस में Clorophil पाया जाता है, जो बॉडी को Toxisfree करता है। यही नहीं गेहूं का ज्वारा रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बनाये रखता है।

2- मुँह की बदबू से निजात:-

अगर आपके मुंह से बदबू नहीं जाती है, तो गेहूं के जवारे के रस से कुल्ला करें। ऐसा करने से मसूड़ों से खून का आना, बदबू और दांतों की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है।

3- कब्ज:-

अगर आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा है, तो गेहूँ के रस का एक कप पी लें, इससे आपको राहत मिलेगी।यही नहीं ज्वारे का रस कब्ज से भी मुक्ति दिलाता है।

4-एन्टीaging:-

गेहूँ के ज्वारे में Anti-aging क्वालिटी होती है, जिससे चेहरे पर पिम्पल्स नहीं पड़ते हैं, और उम्र कम दिखाई देती है,तथा Clorophill के कारण त्वचा पर उम्र का असर दिखाई नहीं पड़ता है।

5-ब्लड प्रेशर:-

गेहूँ के ज्वारे का रस ब्लड में मौजूद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, इसे पीने से ब्लड प्रेशर एक दम से नियंत्रित हो जाता है, हार्ट अटैक का खतरा भी नहीं रहता है।

6- पाचन तंत्र:-

गेहूँ के ज्वारे के रस में जादुई ताकत होती है, पेट की समस्या के लिए यह रस रामबाण इलाज है। इसके रस से पेट में Acid की समस्या भी नहीं रहती है।

7- जोड़ों के दर्द से राहत:-

जोड़ों के दर्द में जवारे के रस में कपड़ा भिगोकर, दर्द वाली जगह पर बांधने से भी राहत मिलती है। रोजाना एक कप ज्यूस पीने से हमेशा दुरस्त बने रहेंगे।

8- बालों को बनाये हैल्दी:-

ज्वारे का रस बालों की सभी समस्याओं के लिए वरदान की तरह साबित हुआ है, इस रस को रूई से बालों पर लगायें, सूखने के 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर बालों में रूसी, रुखापन, बालों का गिरना जैसी समस्या खत्म हो जायेगी, साथ ही बाल घने और मज़बूत बन जायेंगे।

धन्यवाद।

लेखक:- Hemantsinsinwar

About Hemantsinsinwar

Education is the spirit of "Life".

View all posts by Hemantsinsinwar →

2 Comments on “सभी के लिए फायदेमंद ज्यूस Best juice for everybody”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *