लहसुन के फायदे

        जानिये लहसुन के फायदे

लहसुन के फायदे : – आमतौर पर लहसुन कई खाद्य  व्यंजनों को  स्वादिष्ट  बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसमें कुछ प्रभावी स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। लहसुन का प्रमुख औषधीय यौगिक एलिकिन नामक तत्व है जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटिफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। और इसके अलावा लहसुन विभिन्न प्रकार के विटामिन और पोषक तत्वों से भी भरपूर है। इसमें विटामिन बी 1,  बी 6 और सी के साथ- साथ मैंगनीज कैल्शियम, तांबा,  सेलेनियम और कई अन्य खनिज पाये जाते हैं। रोज़ाना थोड़ी मात्रा में लहसुन का सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर तो बनाता ही है परन्तु साथ ही में  यह आपके शरीर को बिमारियों से संरक्षण भी प्रदान करता है। लहसुन  का सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए,  इसे कच्चा ही खाना चाहिए।

  लहसुन के फायदे (Benefits of Garlic)-

  1. कैंसर को रोकने में सहायक
  2. लहसुन के फायदे लाएं हृदय स्वास्थ्य में सुधार
  3.  गठिया के दर्द में अति  लाभिकारी होता है ।
  4. सर्दी और खांसी का प्रभावी इलाज।
  5. कच्चे लहसुन खाने के फायदे हैं कवक संक्रमण से लड़ने के लिए।
  6. दांत दर्द में राहत दिलाता हैं।
  7. लहसुन का प्रयोग है पाचन प्रक्रिया में बेहद लाभकारी

रोजाना सुबह-सुबह 1 या 2 क्रश किए हुए लहसुन का सेवन करें। इससे आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार आएगा और हृदय को रोगों से संरक्षण प्राप्त होगा। गठिया वाले लोगों में दर्द और अन्य लक्षणों को कम करने के लिए लहसुन एक परखा हुआ और प्रभावी उपाय है। इसमें निहित एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के विभिन्न रूपों से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें एक डायलिल डाइस्फाइड नामक यौगिक भी शामिल है, जो उपास्थि-हानिकारक एंजाइमों को  सीमित करने में सहायता करता है। जिससे जोड़ों में दर्द को कम करने के लिए, अपने नियमित आहार में लहसुन शामिल करें। इसका सेवन खाली पेट करें। लहसुन एंटी-बायोटिक और एंटी-वायरल लाभ प्रदान करता है जो लहसुन को सर्दी और खांसी के लिए एक अद्भुत उपचार  बना देती है। लहसुन में शक्तिशाली एंटी-फंगल (कवक विरोधी) गुण पाए जाते हैं जो फंगल संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं।

फंगल इन्फेक्शन दाद का एक प्रमुख कारक बन सकता है। लहसुन कैंडिडा से लड़ने में भी मदद करता है।

एलर्जी में फायदेमंद और दांत दर्द में राहत

लहसुन में उत्तम एंटी- वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी  गुण पाए  जाते  हैं। एलर्जी सीजन के दौरान, एलर्जी वाले लोगों को दैनिक लहसुन के पूरक लेने की सलाह दी जाती है। रैशिस, कीट काटने या किसी अन्य प्रकार की एलर्जी के कारण खुजली से तुरंत राहत पाने के लिए,  पीसे हुए लहसुन के पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाना एक अच्छा विकल्प है। दांत दर्द को कम करने में लहसुन एक बहुत ही प्रभावी आहार है। इसका श्रेय इसमें निहित एंटी-बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुणों को जाता है। दांत-दर्द से तत्काल राहत पाने के लिए आपको बस लहसुन का तेल या क्रश किये हुए लहसुन का एक टुकड़ा प्रभावित दाँत पर और आसपास के मसूड़ों पर लगाना है।

पाचन क्रिया और  कैंसर में सहायक

पाचन क्रिया और कैंसर में सहायक : –  पाचन क्रिया और  कैंसर में सहायक को बढ़ावा देने व नियंत्रित करने का कार्यों को करता है। यह गैस्ट्रिक रस का उत्पादन करने के लिए पेट की श्लेष्म झिल्ली को उत्तेजित करता है जो पाचन प्रक्रिया में मददगार है।  लहसुन जिगर को भी शरीर से विषाक्त पदार्थों को छुटकारा दिलाने के लिए उत्तेजित करता है। साथ ही में जिगर को नुकसान पहुँचाने से भी बचाता है।

लहसुन कैंसर को रोकने का कार्य करता है।

यह कुछ ट्यूमर के विकास पर भी रोक लगाता है।

और कुछ ट्यूमर के आकार को कम करने में मदद करता है।

लहसुन में एलिल सल्फर यौगिकों की उपस्थिति कैंसर कोशिका वृद्धि की प्रगति को धीमा कर सकती है।

केंसर के खतरे को कम करने के लिए उन्हें लहसुन का नियमित सेवन अवश्य करना चाहिए।

नोट:- लहसुन का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श करना सर्वोत्तम है।

नोट – नीचे दिये गये टाइटल की जानकारी के लिये उस टाइटल पर क्लिक करें।

       धन्‍यवाद

                                                                                                                                                                                                                                                   भूपेश कुमार

5 Comments on “लहसुन के फायदे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *