मैं दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति हूं , “और मेरी दैनिक आदतें ;

मैं दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति हूं , “और मेरी दैनिक आदतें ;

हेलो,

दोस्तो नमस्कार मेरा नाम एस. नायक है । आइए हम हमारी इस पोस्ट में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और उनकी आदतों के बारे में जानते हैं ।

मैं दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति हूं, ” और मेरी दैनिक आदतें ;

आपने कभी बिल गेट्स के बारे में सुना होगा । जो दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति है । जिसका नेटवर्क 75 बिलियन डॉलर से भी अधिक है । यह दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी के मालिक हैं ।

नाम – Bill Gates (  बिल गेट्स )

अमीरी का स्थान –  दुनिया में नंबर – 1

इनकी उम्र – 60 वर्ष से अधिक

कमाई का स्त्रोत – Micrsoftware

अमीरों की आदते :-

आपने सुना होगा कि अमीर लोगों की कुछ  दैनिक  आदतें होती है । जो उन्हें अमीर बनाने में मददगार है ।

  • सुबह जल्दी उठना ।
  •  अमीर लोग अपने दिन का 50 से 80 प्रतिशत समय पढ़ने में बिताते हैं ।
  • सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना ।
  • सुबह जल्दी उठकर अच्छी पुस्तकें पढ़ना ।
  • सुबह जल्दी उठकर कुछ पैराग्राफ लिखना ।
  • सुबह जल्दी उठकर  का शेड्यूल तैयार करना ।
  • भारतीय उद्योगपति रतन टाटा सुबह जल्दी उठकर  अपने ईमेल चेक करते हैं ।
  • एप्पल के सीईओ सुबह जल्दी उठकर ईमेल के जवाब देते हैं ।

क्या आप भी इन आदतों से अमीर बन सकते हो –

दुनिया की सभी अमीर लोग इन आदतों को अपनाकर अपना नेटवर्क बढ़ा रहे हैं । तो हम क्यों नहीं सुबह जल्दी उठकर हम भी कोई अच्छी पुस्तकें पढे़ और मोस्ट बातें लिखना शुरू करें तो इसमें हमारा कोई नुकसान तो नहीं होगा । शुरू करने से ही अंत मालूम होता है अन्यता नहीं ।  अगर आप भी अमीर बनना चाहते हो तो इन आदतों को अपनाकर अपने जीवन को सफलता की ओर  बढ़ाएं । नॉलेज हासिल करना और काम के प्रति समर्पण से जुड़ी ऐसी आदतें सभी कामयाब लोगों की जिंदगी का हिस्सा है जो उन्हें सफल और अमीर बनाने में अहम भूमिका निभाती है । ऐसी ही कुछ आदतों को अपनाकर हम भी सफलता की ओर बढ़ सकते हैं ।

क्यों है  ये अमीरों  की विशष आदतें :-

  1. पुस्तकें पढ़ना – अमीर लोग हमेशा शरीर की  तरह दिमाग की भी कसरत करते हैं । वह इसलिए नियमित रूप से पुस्तकें पढ़ना जरूरी मानते हैं । एक रिसर्च के अनुसार अमीरों में से 85 फिसदी से ज्यादा लोग महीने में 2 से ज्यादा पुस्तकें पढ़ते हैं । इसके अलावा वह नॉलेज बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह की पुस्तकें पढ़ना पसंद करते हैं ।
  2. समय का विशेष ध्यान – अमीर लोग हमेशा समय का विशेष  ध्यान रखते हैं ।अमीर लोग हमेशा दिन के उन सबसे महत्वपूर्ण घंटों की पहचान करते हैं । जिनमें वे सबसे ज्यादा काम कर सकते हैं । इसके अलावा अमीर लोग ऐसे कामों मे कभी भी समय खराब नहीं करते जो उन्हें कोई परिणाम नहीं देते हो । वे सभी काम प्लानिंग के साथ करते हैं और समय का काश ध्यान रखते हैं ।
  3. आज की लिस्ट – लेखक थॉमस जे स्टैनले के रिसर्च के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर  लोगों में से 80 फिसदी लोग अपनी आज की लिस्ट बनाकर रखते हैं । वह नियमित रूप से उस लिस्ट  के अनुसार दिन का कार्य करते हैं । और वे लिस्ट में पूरे हो चुके कामों को हटाकर नए कामों को जोड़ते रहते हैं । अमीर लोग इस लिस्ट को अपने मोबाइल स्क्रीन पर रखते हैं ताकि वह हमेशा उनके सामने रहे । अमीर लोग इस लिस्ट के अनुसार अपना प्रत्येक कार्य पूरा करते हैं ।
  4.  आय के लिए कैसे रोल अपनाते हैं – अधिकतर अमीर और सफल लोग किसी एक स्रोत के बजाय आय के अनेक स्त्रोत विकसित करते हैं । इसके लिए वह समय समय पर कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं । साथ ही अपने कामों को अपडेट करते रहते हैं । और आय के नए माध्यम भी तैयार करते रहते हैं ।
  5. अमीर लोग लोगों को जोड़ना पसंद करते हैं – दुनिया के अमीर और सफल लोग कभी भी किसी कार्य को अकेले करने में विश्वास नहीं करते । अबे ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलने और बातचीत करने में रुचि रखते हैं । और वे अपने पेशेवर जिंदगी में बड़ी संख्या में लोगों से संवाद करना पसंद करते हैं ।  लोगों को जोड़ने से कार्य बढ़ता रहता है ।
  6. काम से जुड़े platform तैयार  करना – अमीर लोग हमेशा नए-नए प्लेटफार्म तैयार करते रहते हैं । जिन पर अधिक से अधिक लोग जुड़ते रहते हैं ।

आशा करता हूं, कि आप भी इन आदतों को अपनाकर अमीर लोगों में शामिल होने का प्रयास करेंगे और एक सफल व्यक्ति बनेंगे । और आपको यह पोस्ट ( मैं दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति हूं, ” और मेरी दैनिक आदतें ” ) अच्छी लगी है तो लाइक और शेयर करे और कमेन्ट करे ।

धन्यवाद  ,

लेखक – एस नायक

34 Comments on “मैं दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति हूं , “और मेरी दैनिक आदतें ;”

  1. अच्छा ब्लॉग पढ़ने को मिलता है तो मन खुश हो जाता है | ऐसे आर्टिकल पढ़कर जीवन में परिवर्तन लाते हैं तो समस्या जीवन से अपने आप खत्म हो जायेगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *