धुम्रपान , गुटखा व तम्बाकू : छोड़ने का लाजवाब नुश्खा , smoking, gutkha, tambaku chhodne ka treeka

धुम्रपान , गुटखा व तम्बाकू : छोड़ने का लाजवाब नुस्खा  , smoking, gutkha, tambaku chhodne ka treeka

दोस्तों , धुम्रपान , गुटखा व तम्बाकू की लत हमारे समाज के लिए वो नासूर है। जिसके जाल में अगर एक बार कोई फंस जाए तो पूरी जिन्दगी गुलाम होकर रह जाता है । कितने ही प्रयत्न कर लो पर इंसान निकल नहीं पाता है । हमारी युवा पीढ़ी के बहुत से दोस्त इस लत का शिकार हो जाते है।

यह जिन्दगी के लिए बहुत ही घातक है। इस लत से ना केवल पैसे का नाश होता है। बल्कि हमारे शरीर में बहुत ही खातरनाक बिमारी लग जाती है। केंसर , टी.बी. दमा और हार्ट अटैक जैसी बीमारियाँ घेर लेती हैं । तो आइये इस पोस्ट के माध्यम से इससे निजात दिलाने का हल देखतें हैं ।

लत लगने के कारण :-

दोस्तों कोई भी इन्सान धुम्रपान केवल शौक के लिए इसकी शुरुआत करता है । लेकिन ये शौक कब लत में बदल जाता है पता ही नहीं चलता। इसके धुंए में निकोटीन नामक तत्व हमारे फेफड़ों के माध्यम से रक्त में चला जाता है । जिससे हमारे शरीर में उसकी एक जरूरत सी बन जाती है ।

जब भी हमारे रक्त में इसका लेवल कम होने लगता है। तभी हमें धुम्रपान की जरूरत महसूस होने लगती है। और इन्सान इसके बिना नहीं पाता । दुसरे निकोटिन के प्रभाव से सल्फर तत्व का इम्बेलेंस हमारी बॉडी में होने लगता है । जब भी सल्फर का स्तर कम होता है तब भी धुम्रपान की जरूरत महसूस होने लगती है।

आवश्यक सामग्री :-

  1. अदरक                                       50 gm
  2. नीम्बू                                          1
  3. कालीमिर्च                                   5 gm
  4. काला नमक                                स्वाद अनुसार

                       ♥ ♥  नुश्खा बनाने की विधि  ♥ ♥

सबसे पहले पचास ग्राम अदरक के बारीक पीस काट लें । उसमे एक नीम्बू का रस निचोड़ लें। पांच ग्राम पिसी काली मिर्च का चूर्ण बुरक लें । और स्वाद के अनुसार काला नमक मिला लें । और शाम तक धुंप में सुखा लें । अब यह नुस्खा प्रयोग के लिए तैयार है । इसे एक छोटे पैकेट में भर लें ।

                        ♥ ♥  प्रयोग करने का तरीका  ♥ ♥

इस मिश्रण को किसी पैकेट या पाउच में भर कर जेब में रख लें। जब भी धुम्रपान या गुटखा आदि की तलब महसूस हो । तभी इस के कुछ टुकड़े मुंह में डाल लें । और चून्सते रहें । तलब शांत होने का कारण हमारे शरीर में सल्फर तत्व का लेवल कम होने की वजह से धुम्रपान की तलब उठती है ।

अदरक में सल्फर की मात्रा काफी होती है । जैसे जैसे हम अदरक को चुन्सेंगे तो हमारे शरीर में सल्फर का लेवल सामान्य हो जाता है। जिससे धीरे धीरे तलब शांत हो जाती है ।

                         ♥ ♥  प्रयोग करने का फायदा  ♥ ♥

दोस्तों , ये नुश्खा पुर्णतः सुरक्षित है । धुम्रपान , गुटखा , खैनी और तम्बाकू को छुडाने में पूर्ण रूप से सक्षम है । ये नुस्खा पूरी तरह से हर्बल ओर रसोई घर में मिलने वाली औषधियों पर आधारित है। इससे कोई हानि नही होती।ये नुस्खा नशे के जैसी खतरनाक लत से पुर्णतः आजाद करने में पूरी मदद करता है ।

                          ♥ ♥  सावधानियां  ♥ ♥

इस नुस्खे को प्रयोग करने के साथ-साथ सब्र व दृढ इच्छा शक्ति की आवश्यकता होती है । और दिमाग को शांत रखें। और व्यस्त रहने की कोशिश करें।

12 Comments on “धुम्रपान , गुटखा व तम्बाकू : छोड़ने का लाजवाब नुश्खा , smoking, gutkha, tambaku chhodne ka treeka”

  1. बहुत बहुत जरूरी जानकारी है सर । है तो अच्छा तरीका है गुटखा नशा छुड़ाने का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *